बड़े नोट की अफरातफरी में अफवाह का नमक….#SachJano और इसे नाकाम करो

0
184 views

दिल्ली, यूपी औऱ उत्तराखंड में ये अफवाह आग की तरह फैल रही है। लोग झोला लेकर दुकानों का रुख कर रहे हैं। अफवाह ये उड़ी है कि नमक 80 रुपए से 500 रुपए किलो तक हो गया है। कुछ इलाकों में महंगे आटे को लेकर भी गलत खबरें उड़ रही है।




कहां से उड़ी अफवाह?
दिल्ली के सीलमपुर औऱ ओखला इलाके में आफवाह का सबसे ज्यादा असर है। पूरी दिल्ली में खुले पैसों का संकट है और ऐसे में 80 रुपए किलो नमक बिकने की अफवाह से अफरातफरी मची हुई है। कहा जा रहा है कि कई दुकानदारों ने कैश की कमी की वजह से या तो दुकानें बंद कर दी या फिर माल दबा दिया। कई दुकानदारों ने डिस्ट्रीब्यूटरों को पैसा नहीं दिया इसलिए भी उनके वहां सामान की कमी हो गयी। ऐसे में कहीं से ये खबर उड़ी कि देश भर में सामान की किल्लत हो गयी है इसलिए नमक औऱ आटे जैसी जरूरी चीजें महंगी हो गयी है। इसका सबसे ज्यादा असर उन इलाकों में हुआ जहां लोग कम मात्रा में सामान खरीदते हैं। ये वो इलाके हैं जहां दिहाड़ी के हिसाब से पैसा कमाने वाले लोग ज्यादा रहते हैं। दिल्ली से ये अफवाह मुंबई तक के कई इलाकों में फैल गयी।

img-20161111-wa0059-1




उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में भी अफरातफरी
वो इलाके जहां अभी तक कैश नहीं पहुंच पाया है या कम मात्रा में पहुंचा है वहां सामान महंगा होने की अफवाह का ज्यादा असर पड़ा है। यूपी में रामपुर, मुरादाबाद लेकर झांसी तक अफवाह असर बताया गया है। इसी तरह से उत्तराखंड के उधमसिंह नगर में कई जगह लोग सामान खरीदने के लिए दुकानों के बाहर खड़े नजर आए। उत्तरप्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने कहा है कि हर जिल् के कप्तान को निर्देश दिया गया है कि अफवाह फैलानों वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

कैसे लड़ें अफवाहों से
कई पड़े लिखे लोग भी इन अफवाहों की वजह से चिंतित है। वो ये समझ लें कि इस वक्त देश में किसी भी चीज की कमी नहीं है। अच्छे मॉनसून की वजह से हर चीज का अच्छा उत्पादन हुआ है। बाजार में ग्राहकों की कमी की वजह से कुछ व्यापारी इस तरह की अफवाह उड़ाने में शामिल हो सकते है। आप इन पर बिल्कुल ध्यान ना दें। कुछ ही घंटों में सबकुछ सामान्य हो जाएगा।




The short URL of the present article is: http://sachjano.com/L3X0W