हिंदुस्तान में कितने नीरव मोदी?

0
210 views

बैंक महाघोटाले में फंसे नीरव मोदी की कंपनी फायर स्टार डायमंड ने न्यूयॉर्क में खुद को दीवालिया घोषित किए जाने के लिए अर्जी लगाई है। नीरव मोदी की इस कंपनी पर 5 से 10 करोड़ डॉलर की देनदारी है। पंजाब नेशनल बैंक महाघोटाले के बाद एक-एक कर बैंकिंग सेक्टर में नए घोटाले सामने आ रहा है।

पीएनबी के बाद ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में कथित धोखाधड़ी का मामला सामने आया। सीबीआई ने धोखाधड़ी के इस मामले में द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

ओरिएंटल बैंक की शिकायत पर दिल्ली से सटे हापुड़ की संभावली शुगर मिल पर भी सीबीआई का छापा पड़ चुका है। इसमें करीब 110 करोड़ रुपये के हेरफेर की बात सामने आ रही है।

बैंकों में कितने घोटाले?

पिछले 5 साल में देशभर के बैंकों में करीब 400 घोटाले सामने आए हैं। पिछले 5 साल में 31 मार्च, 2017 तक सरकारी बैंकों ने लोन धोखाखड़ी के 8,670 मामलों की जानकारी दी है। इन घोटालों से देश को करीब 61 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है।

आज देश का बैंकिंग सिस्टम नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स यानी एनपीए के बोझ तले दबा है। इस बदहाली के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार सरकारी बैंकों को माना जा रहा है।

रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के पूरे बैंकिंग सिस्टम में मार्च 2017 में एनपीए 9.6% था जो मार्च 2018 तक बढ़कर 10.2% होने का अनुमान है। मार्च 2017 में सरकारी बैंकों का एनपीए 11.4% था जो मार्च 2018 तक बढ़कर 14.2% होने का अनुमान है। उसमें भी इंडियन ओवरसीज बैंक और आईडीबीआई बैंक का एनपीए 20% से अधिक है।

अब नहीं बचेंगे घोटालेबाज !

सरकारी बैंकों में एक के बाद एक धोखाधड़ी और बड़े लोन डिफॉल्टर सामने आने के बाद अब सरकार की नींद खुली है। वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को अपनी कमियां दुरुस्त करने के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम दिया है और रिपोर्ट मांगी गयी है।

तकनीकी कमियां होने पर पीएसयू बैंकों में डायरेक्टरों की जवाबदेही तय होगी। सिस्टम दुरुस्त करने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा। कामकाज से जुड़े विवाद सुलझाने के भी निर्देश दिए हैं।

वित्त मंत्रालय ने एक स्पेशल कमेटी के गठन का निर्देश दिया हैं। ये कमेटी बैंकों में जोखिम यानी लोन फ्रॉड से निपटने के मौजूदा उपाय और दूसरे देशों के सिस्टम की समीक्षा करेगी।

 

 

 

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/zp3NJ