अब ये दिन भी देखने थे….नकाब में है दिल्ली..दुकानों में मास्क कम पड़े

0
477 views

एक समय था जब इस बात को लेकर डराया जाता था कि अगर प्रदूषण कम नहीं हुआ तो लोग शहर में मास्क और ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर निकलेंगे, आज ये दिल्ली का सच हो चुका है.. सीआईएसएफ ने प्रेस रीलीज जारी कर के बताया है कि दिल्ली में हवाई अड्डे, मेट्रो स्टेशन और इमारतों की सुरक्षा में लगे सभी 7000 कर्मचारियों को मास्क दे दिए गए हैं। ये तस्वीर दिल्ली के मेट्रो स्टेशन की है-





मास्क की मांग बढ़ गई है

दिल्ली और आसपास के शहरों में अचानक मास्क और एयरप्यूरिफायर की मांग बढ़ गई है। ज्यादातर बच्चे मास्क में दिखने लगे हैं। इकॉनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मास्क और एयरप्यूरिफायर बेचने वाली वेबसाइईट्स औक केमिस्ट स्टोर्स में इनकी भारी कमी हो गयी है। दिल्ली में मास्क के लिए बड़े पैमाने पर ऑर्डर्स बुक किए जा रहे हैं। Amazon.com के मुताबिक मास्क की बिक्री में पिछले कुछ दिनों में 6 गुना उछाल आया है। इस बार पिछले साल के मुकाबले 13 गुना ज्यादा मास्क बिक रहे हैं। दिवाली के अगले दिन यानी 1 नवंबर को सबसे ज्यादा मास्क बिके थे। लेकिन 6 नवंबर को ये रिकॉर्ड भी टूट गए। कई ऐसे जो लोग मास्क नहीं खरीद सकते वो मुंह पर रुमाल बांधकर बाहर निकल रहे हैं।

img-20161106-wa0014




एयर प्यूरिफायर बेचने वालों की चांदी

एयर प्यूरिफायर की बिक्री में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। हवा साफ करने के यंत्र बनाने वाली कंपनियों को उम्मीद है कि इस बार उनके प्रोडक्ट्स की बिक्री में 400 फीसदी तक का इजापा हो सकता है। एयर प्यूरिफायर्स की घरों से ज्यादा मांग दफ्तरों से आ रही है। पिछले साल कुल 40 हजार एयर प्यूरिफायर बिके थे। इस बार ये आंकड़ा एक लाख यूनिट को छू सकता है।

कितने रुपए के मिलते हैं एयर प्यूरिफायर ?

Kent Air Purifier 120 x 103mm, 252gram         Rs.3,273

airpurifier-kent                           phillips

Philips 1000 Series AC1215/20 Air Purifier        Rs  11,995

multi-function

Multi function ozonizer water and Air Purifier.          Rs  3,549

honeywell

Honeywell Move Pure Car Air Purifier                      Rs 6,600

 

और आखिर में मास्क पहने हुए बच्चों के लिए मुन्नवर राणा का ये शेर

इक सुलगते शहर में बच्चा मिला हँसता हुआ….

सहमे-सहमे से चराग़ों के उजाले की तरह !

munawar



The short URL of the present article is: http://sachjano.com/CkheD