फिर लद्दाख में घुस रहा है चीन…भारत और चीन के फौजी आमने-सामने

0
418 views

बुधवार से लद्दाख में भारत और चीन को बांटने वाली लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर जबरदस्त तनाव है। चीनी फौजियों ने यहां मनरेगा के तहत हो रही एक नहर का काम रुकवा दिया। जिसके बाद भारतीय फौजियों ने चीनियों को आगे बढ़ने से रोका और ताजा खबर मिलने तक भारत और चीन के फौजी आमने-सामने थे।

nnne


कहां, कब और कैसे घुसे चीनी?

लेह से करीब 250 किलोमीटर दूर देमचोक सेक्टर में कई गांवों को गर्म पानी के स्रोत से जोड़ने के लिए नहर बन रही थी। इस इलाके की तरक्की के लिए मनरेगा के तहत कई काम किए जा रहे हैं। चीन नहीं चाहता कि इस इलाके में विकास का कोई भी काम हो। लिहाजा उसने अपने 55 फौजी इस इलाके में भेज दिए। इनकी कोशिश थी कि मौके पर पहुंचकर वहां काम कर रहे लोगों को भगा दिया जाए। चीनी फौजियों ने जमकर हंगामा किया। लेकिन भारत की तरफ से 70 जवान फौरन वहां पहुंच गए। भारतीय फौजी उस इलाके में दीवार की तरह डट गए और चीनी फौजियों को लद्दाख में घुसने से रोक दिया। तब से भारत औऱ चीन के फौजी आमने-सामने हैं।

nn2
(फाइल फोटो)


चीन का एतराज क्या है?

चीन का कहना है कि इस इलाके में किसी भी तरह काम से पहले उसकी जानकारी चीन को दी जानी चाहिए। चीनी अफसरों के मुताबिक उन्हें ये बताया जाना चाहिए था कि इलाके में नहर बन रही है। उधर भारतीय अधिकारियों का कहना है कि सिर्फ रक्षा से जुड़े निर्माण कार्य की जानकारी देने का नियम है। नागरिकों की भलाई के लिए हो रहे काम की जानकारी साझा करने का कोई मतलब नहीं है।

लद्दाख में भारत के टैंक

भारत ने लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों में 100 टैंक तैनात कर दिए थे। इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ है जबकि भारतीय सेना ने लद्दाख में टैंकों को तैनात किया है।

nmre
(फाइल फोटो)

मई के महीने में पैंटागन से रिपोर्ट आ थी कि चीन ने लद्दाख से लगने वाले इलाकों में फौजियों की संख्या बढ़ा दी है। भारत औऱ चीन के बीच जम्मू कश्मीर से लेकर अरुणाचल तक 4000 किलोमीटर की सीमा है औऱ इस पर विवाद बरकरार है।

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/gKGus