भ्रष्टाचार से सरकार का कनेक्शन जोड़ने वाली पत्रकार की बेहरमी से हत्या

0
199 views

खोजी पत्रकार और ब्लॉगर डेफने कारुआना गलिट्स की बेहरमी से हत्या कर दी गई। 53 साल की गलिट्स ने हाल में माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट और उनकी पत्नी के पनामा पेपर्स से जुड़े होने का सनसनीखेज आरोप लगाया था। पत्रकार डेफने को बहुत पहले से ही धमकियां मिल रही थीं। पनामा पेपर्स लीक के जरिए वो दुनिया के 52 देशों में खलबली मचा चुकी थी।

कैसे हुई पत्रकार डेफने की हत्या?

डेफने कारुआना गलिट्स माल्टा के मोस्ता शहर में रहती थीं। वो अपना ब्लॉग अपलोड कर कार से नॉर्थ माल्टा की ओर निकलीं। जानकारी के मुताबिक, डेफने गाड़ी खुद चला रही थी। लेकिन, घर से कुछ दूरी पर ही एक जोरदार धमाका हुआ। डेफने गलिट्स की कार के परखच्चे उड़ गए। कार से आग और धुआं निकल रहा था। दुनिया में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाली एक पत्रकार की बेरहमी से हत्या हो चुकी थी ।

माल्टा में क्यों निशाने पर थी डेफने?

डेफने किसी मीडिया हाउस से नहीं जुड़ी थीं, वो ‘रनिंग कमेंट्री’ नाम से ब्लॉग लिखती थीं। उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा था कि माल्टा के पीएम मस्कट, उनकी पत्नी और उनके चीफ स्टॉफ भी पनामा की एक कंपनी के मालिक हैं। तीनों ने गैर-कानूनी तरीके से पैसों की लेन-देन के लिए कंपनी का इस्तेमाल किया। डेफेन के खुलासे से माल्टा सरकार हिल गई थी। यहां तक की पीएम मस्कट को इस्तीफा तक देना पड़ा। लेकिन, चुनाव में जोफेस की जीत हुई और वो दोबारा प्रधानमंत्री बने।

पनामा पेपर्स लीक से डेफने का कनेक्शन

पिछले साल अमेरिका में खोजी पत्रकारों के संघ ICIJ ने दुनिया के कई देशों को हिलाने वाला खुलासा किया। पत्रकारों के इस सुपर खोजी मिशन की अगुवाई डेफने कारुआना गलिट्स ने की थी। इसे पूरी दुनिया में पनामा पेपर्स लीक नाम से जाना गया।

क्या है पनामा पेपर्स लीक?

पनामा पेपर्स लीक में बताया गया कि कई देश टैक्स हेवेन बने हुए हैं। जिनमें दुनिया के ज्यादातर देशों के बड़े नेता और प्रभावशाली हस्तियां पैसा निवेश कर टैक्स बचा रही हैं। पनामा पेपर्स लीक में फिल्म और खेल जगत की हस्तियों के अलावा दुनिया भर के 140 से अधिक नेताओं और अरबपतियों की सीक्रेट संपत्ति का खुलासा हुआ था। इसी खुलासे की वजह से नवाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से बेदखल होना पड़ा।

 

 

 

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/w9z4j