नए साल में आपको मिलेगा इनकम टैक्स का नोटिस !

0
384 views

30 दिसंबर को जैसे ही पुराने 500-1000 रुपये के नोटों के बैंक में जमा करने की तारीख खत्म होगी, इनकम टैक्स विभाग का नोटिस धड़ाधड़ लोगों के पास पहुंचने लगेगा। नोटबंदी के दौरान इनकम टैक्स विभाग की नजर उन खातों पर भी गई, जिनमें टैक्स के दायरे में आने लायक ट्रांजेक्शन होने के बावजूद इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा गया है।

कितने लोगों को मिलेगा नोटिस?

note-500इनकम टैक्स विभाग ने 2015-16 में 67.54 लाख ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने अच्छी आमदनी होने के बावजूद इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे लोगों पर सरकार बहुत सख्त हो गई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी से मिली जानकारी के मुताबिक विभाग ने इनकम टैक्स नहीं फाइल करने वालों की जो लिस्ट तैयार की है, उन्होंने वित्तिय वर्ष 2014-15 में बड़े ट्रांजेक्शन किए हैं। लेकिन, रिटर्न दाखिल नहीं किया है।

नोटबंदी के बाद खातों जमा रकम पर नोटिस

1000-note8 नवंबर के बाद से बैंक खातों में हुए एक लाख से ऊपर से सभी ट्रांजेक्शन को जांच के दायरे में रखा गया है। 50 हजार से ऊपर के सभी लेन-देन की जानकारी बैंकों और डाकघरों से वित्त मंत्रालय मांग चुका है। नए साल में सभी बैंकों को वित्त मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के हिसाब से जानकारियां सरकार को देना है।

बैंकों से मिली जानकारियों के हिसाब से इनकम टैक्स विभाग खातों में जमा बेहिसाब रकम पर नोटिस भेजेगा और जमा रकम का स्त्रोत पूछेगा। अभी भी जिन खातों में नोटबंदी के बाद से 2 लाख से अधिक की रकम जमा हुई है, उन्हें इनकम टैक्स विभाग का नोटिस मिलना शुरू हो गया है।

बेनामी संपत्ति वालों का भी बचना नामुमकिन

नए साल में सरकार अघोषित संपत्ति वालों के खिलाफ ऑपरेशन तेज करने वाली है। अघोषित संपत्ति वालों पर कार्रवाई का पूरा खाका सरकार ने तैयार कर लिया है। माना जाता है कि देश में ब्लैकमनी का बड़ा हिस्सा बेनामी संपत्ति के तौर पर है।

सूत्रों के मुताबिक, नए साल में सरकार की नजर बड़ी मछलियों पर है। जनवरी महीने में कई बड़े नेताओं, अफसरों के ठिकानों पर छापेमारी हो सकती है। दरअसल, विधानसभा चुनावों से ठीक पहले मोदी सरकार लोगों के बीच संदेश देना चाहती है कि भ्रष्टाचार करने वाले को किसी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा, चाहे उनकी हैसियत कितनी भी ऊंची क्यों न हो…

 

 

 

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/Dat6o