अगर सभी पुराने बड़े नोट बैंक में जमा हो गए तो सरकार को क्या नुकसान होगा?

0
306 views

8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से बैंकों के बाहर पुराने 500 और 1000 रुपये को नोट जमा करने वालों की लाइन खत्म ही नहीं हो रही है। अब तक बैंकों में 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बड़े पुराने नोट जमा हो चुके हैं। बैंकों में पुराने नोट जमा करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर सभी पुराने बड़े नोट बैंकों में पहुंच गए तो सरकार को क्या नुकसान होगा?

सरकार को कितना नुकसान होगा?

modi-noteदेश की अर्थव्यवस्था के मिजाज को समझने वालों का अनुमान है कि 30 दिसंबर तक करीब 15 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 500-1000 रुपये के पुराने नोट बैंकों में जमा हो जाएंगे। ये सरकार की सोच के उल्टा होगा।

सरकार को नए साल में अपने कई फ्यूचर प्लान में बदलाव करना पड़ सकता है। सरकार की सोच थी कि 3-4 लाख करोड़ मूल्य की ब्लैकमनी बैंकिंग सिस्टम में नहीं पहुंचेगी, जो नोटबंदी के बाद उसका शुद्ध मुनाफा होगी।

नोटबंदी के बाद से बैंकों में डिपॉजिट ज्यादा बढ़ रहा है। वहीं, कर्ज देने की रफ्तार सुस्त है। कर्ज देने को लेकर जो मानक हैं, वो भी कड़े हैं। ऐसे में बैंकों की कमाई पर असर पड़ना तय है।

सरकार की काला धन थ्योरी पर सवाल उठेंगे?

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2016 तक देश में 15.4 लाख करोड़ मूल्य के 500 और 1000 रुपये के नोट चल रहे थे। सरकार को उम्मीद थी कि काला धन 500-1000 रुपये के नोटों में छिपा कर रखी गयी है, जो करीब 3 से 4 लाख करोड़ के बीच है। मतलब, नोटबंदी की वजह से 3 से 4 लाख मूल्य का काला धन बैंकिंग सिस्टम से बाहर हो जाएगा। लेकिन, नोटबंदी के बाद से लोग बेखौफ बैंकों में अपने बड़े नोट जमा करवा रहे हैं।

कालाधन सफेद करने वालों का क्या होगा?

500-2नोटबंदी के बाद बैंकों में बड़े नोटों के जमा होने की रफ्तार को देखते हुए सरकार ने अपनी रणनीति में बदलाव किया और इनकम टैक्स विभाग को सुपर एक्टिव करने का फैसला कर लिया है। इसके लिए इनकम टैक्स कानून में भी संशोधन किया गया। अब इनकम टैक्स विभाग बेहिसाब कमाई करने वालों और बैंकों में जमा एक-एक नोट का हिसाब करेगा।

खाते में कैश जमा करने वालों के लिए इनकम टैक्स के सवाल तैयार?

income-taxइनकम टैक्स विभाग नोटबंदी के बाद खातों में जमा हुए ढाई लाख रुपये तक का भी हिसाब पूछ सकता है। गरीबों के जनधन में एकाएक जमा हुए 49 हजार रुपये की भी जांच करेगा। अगर घोषित आय से अधिक रकम आपके खाते में जमा हुई है, तो आपके घर या लॉकर में बंद सोने के गहनों का भी हिसाब-किताब इनकम टैक्स ले सकता है। इनकम टैक्स आपकी कमाई और बैंक में जमा रकम से मिलान के बाद पूछ सकता है कि

  1. आपके बैंक खाते में जमा रकम कहां से आई?
  2. घर, गाड़ी और जमीन के बारे में भी सवाल कर सकता है कि आपकी आमदनी इनकम टैक्स रिटर्न में इतनी दिखाई गयी है फिर ये सब कहां से आया?

3.आपकी नॉन वर्किंग पत्नी के खाते में जमा रकम के बारे में भी इनकम टैक्स आपसे सवाल कर सकता है?

  1. इनकम टैक्स आपको मिले किसी महंगे गिफ्ट को लेकर भी सवाल कर सकता है। भारत में मां-बाप और दादा-दादी से मिले गिफ्ट पर टैक्स नहीं लगता है।
The short URL of the present article is: http://sachjano.com/8Mm8y