बैंक में 1000-500 के नोट जमा कराने जा रहे हैं? ज़रा इन बातों को ध्यान से पढ़िए

0
256 views

बैंक में 1000 और 500 के नोट जमा करने का काम शुरू हो रहा है। आप जितना चाहें पैसा जमा कीजिए लेकिन कुछ बातें हैं जिन्हें समझना जरूरी है नहीं तो मुश्किल हो सकती है-

  1. सारे बैंकों को कड़े निर्देश हैं कि हर लेन देन औऱ जमा होने वाली रकम पर कड़ी निगाह रखनी है। पैसा जमा करने के लिए आपके पास 50 दिन का वक्त है। इस दौरान जमा हुए पैसे का पूरा हिसाब सरकार के पास जाएगा। अगर आपने ढाई लाख से ज्यादा रकम जमा की है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपका हिसाब किताब देखेगा। अगर आपकी इनकम से इस रकम का तालमेल नहीं बैठा तो आपको अपनी लिमिट के हिसाब से इनकम टैक्स भरना होगा और इसके अलावा आपको 200% तक की पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है।




  1. आपसे सरकार ये भी पूछ सकती है कि आप के पास ये पैसा कहां से आया। अपना पैसा बदलते वक्त आपको ये फॉर्म भरना होगा। इसमें आपकी पूरी जानकारी होगी।

img-20161109-wa0025

  1. देश के राजस्व सचिव के मुताबिक डेढ़-दो लाख तक की रकम जमा करवाने पर कोई खास परेशानी नहीं है। छोटे कारोबारियों को इससे राहत मिल सकती है।
  1. नकली नोट जांचने का बैंकों में खास इंतजाम है। हर ब्रांच में ‘यूवी लैम्प’ तकनीक वाली मशीन भेजी गई हैं। नकली नोट पाए जाने पर ब्रांचों को कार्रवाई के निर्देश हैं।
  1. एक दिन में आप सिर्फ चार हजार रुपए के 500 और 1000 के नोट बदल सकते हैं। करेंसी बदलने का काम सिर्फ कैश काउंटर पर होगा। ब्रांचों को निर्देश है कि अगर बैंक में किसी दूसरी जगह पर लेने देने हुआ तो मैनेजर पर कार्रवाई हो सकती है। इसका मकसद ये है कि बैंक कर्मचारियों की जान पहचान का फायदा उठाकर कुछ लोग गलत तरीके लेने-देन ना कर सकें।

modi-note

  1. दूसरे का पैसा अपने एकाउंट में जमा कराना रिस्की है। दूसरे के खाते में रकम जमा करना भी आसान नहीं है। खातेदार को दस्तखत करके देना पड़ेगा कि आप उसके एकाउंट में पैसा जमा करा रहे हैं। इसके बाद आपको अपना फोन नम्बर औऱ आईडी प्रूफ देना होगा।




  1. हर बैंक को निर्देश दिया गया है कि वो रकम जमा करने वाले की पहचान सुनिश्चित करे। सभी बैंकों के सीसीटीवी दुरुस्त कर दिए गए है। अगले पचास दिन की एक एक सेकंड की रिकॉर्डिंग बैंक के पास होगी। सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की दो कॉपी बनेगी-एक बैंक के पास रहेगी और एक सरकार के पास।
  1. इस बीच कई राज्य सरकारों ने बैंकों में सुरक्षा के खास इंतजाम कर दिए हैं। पंजाब औऱ हरियाणा में जवानों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें बैंकों की ब्रांचों पर तैनात किया गया है।




The short URL of the present article is: http://sachjano.com/hCZZj