बदल जाएगी अयोध्या की तस्वीर

0
224 views

त्रेता युग में भगवान राम की अयोध्या कैसी थी? इसकी कल्पना ही पूरी दुनिया करती है। लेकिन, यूपी की योगी सरकार ने अयोध्या पर खास ध्यान दिया है। भगवान राम की अयोध्या की पूरी तस्वीर बदलने की तैयारी है।

त्रेता युग जैसी मनेगी दीवाली

दीवाली के दिन पूरी अयोध्या को सजाने-संवारने का काम यूपी सरकार की ओर से किया जा रहा है। अयोध्या के कोने-कोने को रौशन करने में सरकारी अमला लगा हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीवाली के दिन अयोध्या में ही रहेंगे। इस मौके पर 1 लाख 71 हजार दीप जला कर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। सरयू तट पर पहला दीप योगी आदित्यनाथ जलाएंगे।

अयोध्या को चमकाने की तैयारी

ayodhya-railयोगी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम के नाम पर 133 करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान बनाया है। ये रकम यूपी सरकार को केंद्र की ओर से मिलेगी। इस पैसे से भगवान राम के महल, राजा दशरथ के महल और राम की जल समाधि वाले घाट को दुरुस्त किया जाएगा।

अयोध्या का योगी सरकार इस तरह से मेकओवर करेगी, जिससे दुनियाभर के पर्यटक अयोध्या आकर अध्यात्म के सागर में गोता लगाएं।

मर्यादा पुरुषोत्तम का अग्निपथ

सरकार अयोध्या में एक राम कथा गैलरी बनाएगी, इसमें मर्यादा पुरुषोत्तम का पूरा जीवन दिखाया जाएगा। इसमें ऑडियो-वीडियो दोनों के जरिए लोगों को राम की जिंदगी के हर पहलू से रू-ब-रू करवाया जाएगा। राम कथा गैलरी जन्मभूमि और बाबरी ढांचे से चार किलोमीटर दूर बनाई जाएगी।

गुप्तार घाट को चमकाने की तैयारी

saryu-nadiअयोध्या पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालु रामलला मंदिर तो जाते हैं, लेकिन गुप्तार घाट बहुत कम जाते हैं। गुप्तार घाट पर भगवान राम ने जल समाधि ली थी। 19वीं शताब्दी में राजा दर्शन सिंह ने एक घाट बनवाया, जिसके ऊपर सीता-राम मंदिर है। अब योगी सरकार 37 करोड़ रुपये खर्च कर गुप्तार घाट और मंदिर को नए सिरे से बनवाएगी।

चमकेगा भगवान राम का महल

मान्यता है कि कनक भवन में भगवान राम रहते थे और दशरथ महल में उनके पिता राजा दशरथ। सरकार 11.5 करोड़ रुपये खर्च कर दोनों महलों का जीर्णोंद्धार करवाने की तैयारी कर चुकी है।

सरयू की सूरत बदलेगी

सरयू की धारा और घाटों ने त्रेता युग से अब तक अयोध्या के कई रंग देखे हैं। सरकार इन घाटों की तस्वीर भी बदलने के लिए तत्पर है। सरयू किनारे लक्ष्मण घाट को करीब पौने दस करोड़ खर्च कर फिर से बनाया जाएगा । इसी तरह, राम की पैड़ी पर भी साढ़े 12 करोड़ खर्च करने की तैयारी है।

योगी सरकार ने अयोध्या आने वाले पर्यटकों की सुख-सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई और निर्माण करवाएगी, जिसके लिए बजट पहले से तय है। मतलब, आने वाले दिनों में अयोध्या की पूरी तस्वीर बदलने की तैयारी है।

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/5erF1