नए साल में आएगा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए नया हवाई जहाज !

0
246 views

एयर इंडिया तीन नए बोइंग 777-300 विमान खरीदने की तैयारी में है।  तीन खास विमानों में से दो VVIPs बेड़े में शामिल किए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को लाने-ले जाने में होता है। खासतौर से दो विमानों को इस तरह से तैयार किया जाएगा, जिससे हिंदुस्तान के VVIPs बेड़े में शामिल होने वाले विमान बिल्कुल अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स वन की तरह सुरक्षित हों…हर खतरे से निपटने में पूरी तरह सक्षम हों।
कैसा होता है भारतीय प्रधानमंत्री का विमान?

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की यात्रा के लिए खास तौर से तैयार विमान इस्तेमाल किया जाता है, जो एयर इंडिया वन का हिस्सा है। ये विमान हवा में किसी भी खतरे में निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं।

भारत के VVIPs  बेड़े में शामिल विमान एडवांस्ड मिसाइल वार्निंग सिस्टम से लैस हैं, जो मिसाइल हमले की स्थिति में पायलट को पहले ही अलर्ट कर देता है।

जानकारों के मुताबिक, VVIPs  बेड़े में शामिल विमानों में रडार वार्निंग सिस्टम, मिसाइल-अप्रोच वार्निंग और मिसाइल हमले से निपटने वाले हाईटेक उपकरण लगे हुए हैं। इसमें कुछ ऐसे हाईटेक यंत्र लगाए गए हैं, जो विमान की ओर बढती मिसाइल को भटका या बेकार कर देते हैं।

प्रधानमंत्री को लाने-ले जाने में इस्तेमाल होने वाले स्पेशल प्लेन में बहुत ही शक्तिशाली जैमर लगा होता है, जो रिमोट कंट्रोल से चलने वाले किसी भी हथियार या मशीन को बेकार कर देता है।

हिंदुस्तान के VVIPs  बेड़े में शामिल विमानों में इतनी मजबूत वायरिंग की जाती है, जिससे वे परमाणु हमले की गर्मी को भी बर्दाश्त कर सकते हैं। साथ ही हवा में ही इंधन भरने का भी इंतजाम होता है।

कौन उड़ाता है पीएम का जहाज?

हिंदुस्तान के VVIPs बेड़े में शामिल विमानों के सिविलियन पायलट नहीं उड़ाते हैं। प्रधानमंत्री को लाने-ले जाने में इस्तेमाल होने वाले विमानों के एयरफोर्स के बहुत ही काबिल और अनुभवी पायलट उड़ाते हैं। सभी स्पेशल विमानों को पालम एयर बेस पर कड़ी सुरक्षा में रखा जाता है।

कब आएगा स्पेशल विमान?

बोइंग 777-300 विमानों की डिलिवरी करीब तीन महीने बाद यानी फरवरी में होनी है। इसके लिए एयर इंडिया को करीब 3460 करोड़ रुपये कर्ज की जरुरत है। VVIPs बेड़े में शामिल होनेवाले विमानों में खास तौर से सुरक्षा के लिहाज से बदलाव करवाया जाएगा। अब तक हिंदुस्तान के VVIPs 747 वोइंग विमानों से ही उड़ते रहे हैं।

कितना बड़ा है एयर इंडिया का बेड़ा?

2006 में एयर इंडिया ने 68  बोइंग विमानों के लिए ऑर्डर दिया था, जिसमें से 65 विमानों की डिलिवरी हो चुकी है। इस लिस्ट में 15 विमान B777-300ER  भी शामिल हैं। फिलहाल, एयर इंडिया के पार 115 विमानों का बेड़ा है।

 

 

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/F1aOg