बाजार में आया 500 रुपये का नया नोट, जल्द मिलेगी लंबी लाइन से आजादी !

0
341 views

500 रुपये का नया नोट बैंक में पहुंच गया है। जल्द ही नया नोट अब लोगों के हाथों में आ जाएगा। फिलहाल तो हिंदुस्तान का एक बड़ा हिस्सा अपने घर का आटा-दाल जुगाड़ने के लिए नोट की तलाश में रोज बैंक के बाहर लाइन में खड़ा हो रहा है। हम आपको बताते हैं कि 500 रुपये का नया नोट कैसे आपकी जिंदगी आसान कर देगा?




कैसा है 500 रुपये का नया नोट ?
500 रुपये का नया नोट पुराने नोट से बिल्कुल अलग है।
• नए नोट में महात्मा गांधी और लाल किला की तस्वीर है।
• नया नोट 66mm चौड़ा और 150mm लंबा है। नया नोट स्लेटी रंग का है।
• इस पर भी 2 हजार रुपये के नए नोट की तरह स्वच्छ भारत अभियान का लोगो लगा है।
• नया नोट को थोड़ा टेढ़ा करने पर सुरक्षा लाइन हरे रंग से नीले रंग की दिखने लगती है।
• नोट के नंबर का साइज बाईं से दाईं और बढ़ता है। नोट पर दाईं और बाईं दोनों और पांच मोटी लाइनें हैं।




500 रुपये के नए नोट से क्या फायदा होगा?
फिलहाल, देश में करीब सवा दो लाख ATM हैं। जिनमें से 2 लाख एक्टिव है। इन ATM में अब तक 1000, 500 और 100 रुपये के नोट डाले जाते थे। लेकिन, 1000 और 500 रुपये के पुराने नोट चलन से आउट होने के साथ ही अब ATM में सिर्फ 100 रुपये के ही नोट डाले जा रहे हैं।
• एक ATM में 100 रुपये के सिर्फ इतने ही नोट आते हैं कि ज्यादा से ज्यादा 500 लोग 2-2 हजार रुपये निकाल सकें। इसीलिए, ATM में कैश लोड होने के कुछ देर बाद ही सारा पैसा खत्म हो जा रहा है।
• बैंकों में अब 500 रुपये का नया नोट पहुंचने लगा है। जब ATM में 2000 और 500 रुपये के नोट भरे जाने लगेंगे तो हर ATM से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जरुरतें पूरी करेगा और लोगों को बैंकों के बाहर लंबी लाइन से आजादी मिलेगी।

आफत बना 2 हजार का नया नोट!

new-500-200
जिसके हाथ लंबी लाइन में लगने के बाद गुलाबी 2 हजार का नया नोट आ गया है, वो भी खुश नहीं है। सब्जी-मंडी हो या फिर दूध की दूकान कोई भी आसानी से 2 हजार रुपये का खुल्ला करने को तैयार नहीं है। लोग हाथों में 2 हजार का चमकदार नोट लेकर खुल्ला करवाने के लिए इधर-उधर घूम रहे हैं। ऐसे में 500 रुपये का नया नोट लोगों को थोड़ी राहत देगा। लेकिन, घर चलाने के लिए फिलहाल इंडिया के पास नोट के लिए लाइन में खड़े होने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है।




The short URL of the present article is: http://sachjano.com/6sjiu