भारतीय टेस्ट क्रिकेटरों की सैलरी डबल

0
526 views

        भारतीय टेस्ट क्रिकेटरों की सैलरी डबल

दीपावली से पहले ही बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों के चेहरों पर नई चमक ला दी है। बोर्ड ने टेस्ट खिलाड़ियों की मैच फीस दोगुना बढ़ा दी है। फिलहाल क्रिकेटर को एक टेस्ट मैच के लिए 7 लाख रुपये मिलते हैं, जिसे बोर्ड ने बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का फैसला किया है। रिजर्व प्लेयर्स की फीस भी 3.5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी गयी है।

6 साल पहले भारतीय क्रिकेटरों की फीस में करीब 3 गुना बढ़ोत्तरी की गयी थी। 2010 में क्रिकेटर्स की एक मैच की फीस 2.5 लाख थी, जिसे बढ़ाकर 7 लाख किया गया था। बीसीसीआई का कहना है कि मैच फीस बढ़ाने का असली मकसद नए खिलाड़ियों को क्रिकेट की ओर खींचना है। साथ ही बोर्ड का मानना है कि जो खिलाड़ी सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं, उनकी आमदनी बहुत कम है।

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की तीन कैटेगरी तय की है। ए कैटगरी में सिर्फ 4 खिलाड़ियों को रखा गया है। जिसमें खिलाड़ियों को सालाना एक करोड़ रुपये और साथ में हर अंतर्राष्ट्रीय मैच में शामिल होने पर उनकी फीस तय की गयी है। उसके बाद की कैटेगरी बी है, जिसमें खिलाड़ियों को सालाना 50 लाख रुपये मिलते हैं। हर मैच के लिए अलग-अलग फीस तय है। तीसरी कैटेगरी यानी सी में नए खिलाड़ियों को डाला जाता है। इस श्रेणी के खिलाड़ियों को सालाना 25 लाख रुपये मिलते हैं।

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/3q9yQ