बौखलाहट में क्या करेंगे पाकिस्तानी आर्मी चीफ?

0
501 views

पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल राहिल शरीफ की वर्दी पर बहुत बड़ा दाग लगा है। पाकिस्तान के लोगों की नजरों में वो गिर गए हैं। 30 नवंबर को रिटायर होने से पहले उनकी काबलियत पर सवाल खड़े हो गए हैं। जनरल पर आरोप है कि…

पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल राहिल शरीफ की वर्दी पर बहुत बड़ा दाग लगा है। पाकिस्तान के लोगों की नजरों में वो गिर गए हैं। 30 नवंबर को रिटायर होने से पहले उनकी काबलियत पर सवाल खड़े हो गए हैं। जनरल पर आरोप है कि वो अपने मुल्क की सरहद की हिफाजत नहीं कर पाए और उनकी फौज की आंखों के सामने ही भारतीय फौज ने सर्जिकल ऑपरेशन कर दिया।

बॉर्डर पर फौज की तैनाती बढ़ाई

अपनी जनरल वाली वर्दी पर लगे दाग को धोने के लिए राहिल शरीफ ने फौज की तैनाती एलओसी की ओर बढ़ दी है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी फौज की 5 रिजर्व बटालियन को एलओसी की ओर भेज दिया गया है। पाकिस्तानी फौजियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गयी हैं। पाकिस्तान में अलग-अलग मोर्चों पर तैनात फौजियों को हटा कर एलओसी की ओर तैनात करने के प्लान पर लगातार काम चल रहा है।

राहिल शरीफ का ‘पठानकोट प्लान’

भारत-पाकिस्तान दोनों के लिए सामरिक तौर पर अहम शक्करगढ़ बज्ज की ओर राहिल शरीफ ने अपनी स्ट्राइकर कोर को बढ़ा दिया है। ये इलाक हिंदुस्तान में चाकू की तरह घुसा हुआ है। साल 1965 और 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान ने इसी रास्ते भारत में घुसने की कोशिश की।

दाग के साथ रिटायर नहीं होंगे राहिल

जानकारों का मानना है कि जनरल राहिल शरीफ किसी कीमत पर बेइज्जती के साथ आर्मी से रिटायर नहीं होंगे । वो अपनी फौज का मनोबल बढ़ाने और अपनी वर्दी पर लगे दाग को धोने के
लिए सीमा पर पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी तेज करवा सकते हैं। हिंदुस्तान के किसी खास क्षेत्र में घोषित युद्ध भी छेड़ सकते हैं।

नवाज शरीफ सरकार का कर सकते हैं तख्तापलट !

बॉर्डर पर तनाव का हवाला देते हुए जनरल राहिल शरीफ 30 नवंबर को रिटायर होने से साफ इनकार कर सकते हैं और तख्तापलट कर नवाज शरीफ से सभी शक्तियां अपने हाथ में ले सकते हैं। क्योंकि, पाकिस्तान में तख्तापलट कोई नई बात नहीं है और नवाज शरीफ को सबसे ज्यादा धोखा हमेशा उनके करीबी जनरलों ने ही दिया हैष

राहिल शरीफ के परिवार में दो लोगों को पाकिस्तान का सर्वोच्च वीरता सम्मान निशान ए हैदर मिल चुका है। लेकिन पीओके में भारतीय फौज के सर्जिकल ऑपरेशन के बाद पाकिस्तानी आर्मी चीफ पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में राहिल शरीफ अपनी इमेज दुरुस्त करने के लिए बौखलाहट में कोई ऐसा बड़ा फैसला कर सकते हैं, जिसकी कीमत पाकिस्तान को चुकानी पड़ सकती है ।

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/qFJo4