क्यों जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी?

0
580 views

क्या आपको दिन में दो-तीन बार अपना स्मार्टफोन चार्ज करना पड़ता है? आपके फोन में कोई दिक्कत है या फिर बैटरी में? जानकारों का मानना है कि आपके स्मार्टफोन में कुछ ऐसे ऐप्स हैं, जो आपकी बैटरी तेजी से खा रहे…

क्या आपको दिन में दो-तीन बार अपना स्मार्टफोन चार्ज करना पड़ता है? आपके फोन में कोई दिक्कत है या फिर बैटरी में? जानकारों का मानना है कि आपके स्मार्टफोन में कुछ ऐसे ऐप्स हैं, जो आपकी बैटरी तेजी से खा रहे हैं । ऐसे ही तीन ऐप्स के बारे में आपको बताते हैं-

पहला, क्लीनिंग ऐप्स

क्लीनिंग ऐप्स स्मार्टफोन से जंग फाइल्स साफ कर आपके फोन की क्षमता बढ़ाने का दावा करते हैं। क्लीनिंग ऐप्स लगातार एक्टिव रहते हैं, जो आपके फोन की बैटरी खाते हैं। जानकारों का दावा है कि ज्यादातर स्मार्टफोन में जंक फाइल्स साफ करने का इंतजाम इनबिल्ट होता है। मतलब, क्लीनिंग ऐप्स डाउनलोड करने का कोई खास फायदा नहीं है।

दूसरा, एंटीवायरस ऐप्स

हर स्मार्टफोट का कॉन्फिग्रेशन अलग होता है। उसके हिसाब से ही एंटीवायरस इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लेकिन, ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स कोई भी एंटीवायरस डाउनलोड कर इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। एंटीवायरस ऐप्स भी बहुत ज्यादा बैटरी खाते हैं। फोन को भी स्लो कर देते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन के कॉन्फिग्रेशन के हिसाब से एंटीवायरस इस्तेमाल कर बैटरी खर्च को कम किया जा सकता है।

तीसरा, फन और वेदर ऐप्स

ज्यादातर फन और चैट ऐप्स आपके स्मार्टफोन को हमेशा एक्टिव रखते हैं। ऐसे ऐप्स फोन में स्पेस भी बहुत लेते हैं और तेजी से बैटरी खत्म करते हैं। मौसम की जानकारी देने के लिए वेदर ऐप्स भी लगातार अपडेट लेते हैं। जिसकी वजह से आपकी बैटरी की खपत बहुत होती है।
कुछ ऐप्स से पहरेज कर या फिर उसके दूसरे विकल्पों को इस्तेमाल कर आप अपनी बैटरी का खर्च बहुत कम कर सकते हैं। मतलब, दिन में बार-बार आपको चार्जिंग प्वाइंट नहीं खोजना पड़ेगा।

The short URL of the present article is: http://sachjano.com/9CRMc